मध्य प्रदेश में खाली हुई ज्योतिरादित्य सिंधिया की राज्यसभा सीट, 3 सितंबर को होगा चुनाव

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में राज्यसभा (Rajya Sabha) की एक सीट पर 3 सितंबर को मतदान (Voting) कराया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के लोकसभा से निर्वाचित होने के बाद यह सीट रिक्त हो गई है. ज्योतिरादित्य सिंधिया लोकसभा चुनाव में अपनी पारंपरिक गुना सीट से चुनाव जीते हैं. 14 अगस्त को राज्यसभा की 12 रिक्त सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी.

मध्य प्रदेश के अलावा असम, ओडिशा, बिहार, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, त्रिपुरा और हरियाणा की रिक्त सीटों पर मतदान कराया जाएगा. यहां 6 सितंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जानी है. यह जानकारी निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई है. निर्वाचन आय़ोग की ओर से कहा गया है कि 12 रिक्त पदों पर 3 सितंबर को मतदान कराने का फैसला किया गया है. चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि निष्पक्ष चुनाव के लिए आब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी. जो मतदान की प्रक्रिया पर नजर रखेंगे.

मध्य प्रदेश की सीट की बात करें तो ज्योतिरादित्य सिंधिया 2019 में लोकसभा का चुनाव हार गए थे. 2020 में वह बीजेपी में शामिल हो गए और फिर मध्य प्रदेश से वह राज्यसभा के सांसद निर्वाचित हुए. 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने वापसी की. सिंधिया को गुणा सीट 9,23,302 वोट मिले और उन्होंने बड़े अंतर से कांग्रेस के राव यादवेंद्र सिंह को हराया. यादवेंद्र सिंह को 3,82,373 वोट ही प्राप्त हुए. मध्य प्रदेश के विधानसभा सीटों की बात करें तो यहां कुल सीटों की संख्या 230 है. बीजेपी 163 सीट के साथ बहुमत में है जबकि कांग्रेस के पास 66 सीट है. यहां एक सीट के लिए 39 वोट चाहिए. मध्य प्रदेश में अप्रैल के महीने में राज्यसभा की पांच सीट खाली हुई थी जिसके लिए फरवरी में मतदान कराया गया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.