मूंगफली और बादाम में से क्या है सेहत के लिए बेहतर, जानिए यहां सही जवाब

नट्स की दुनिया में मूंगफली और बादाम दोनों बहुत फेमस हैं. उनकी कुरकुरी बनावट, स्वादिष्ट स्वाद और भरपूर स्वास्थ्य लाभ उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए एक पसंदीदा नाश्ता बनाते हैं. लेकिन जब इन दो पोषण संबंधी पावरहाउस में से चुनने की बात आती है, तो कौन सा सबसे ऊपर आता है, यह सवाल जरूर मन में आता है. तो आज हम आपको यहां पर इनके पोषक तत्वों के आधार पर बताएंगे कौन सा ड्राई फ्रूट इनमें से कौन बेस्ट है.

मूंगफली और बादाम में कौन बेस्ट है

प्रोटीन

मूंगफली और बादाम दोनों ही प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं, जो उन्हें किसी भी आहार में मूल्यवान बनाता है. मूंगफली की 100 ग्राम मात्रा में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि बादाम की समान मात्रा में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए, प्रोटीन के मामले में, मूंगफली बादाम से ज्यादा है.

फैट

मूंगफली और बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा का उच्च स्तर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है.

विटामिन

मूंगफली में नियासिन, फोलेट और थायमिन जैसे आवश्यक बी विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ऊर्जा चयापचय और तंत्रिका तंत्र के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं. दूसरी ओर, बादाम में विटामिन ई की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है.

खनिज

खनिजों के मामले में, दोनों मेवे मैग्नीशियम प्रदान करते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक खनिज है. इसके अतिरिक्त, मूंगफली और बादाम पोटेशियम के रिच सोर्स हैं, जो शरीर में तरल पदार्थों के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में सहायता करते हैं और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट तत्व

एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. दूसरी ओर, बादाम में फ्लेवोनोइड्स की अच्छी मात्रा होती है, जिसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने से जोड़ा गया है.

वेट मैनेजमेंट

जो लोग अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, उनके लिए मूंगफली और बादाम दोनों ही फ़ायदेमंद हो सकते हैं.

डॉक्टर से सलाह लीजिए

अगर आपको एलर्जी का इतिहास है, तो इन नट्स को अपने आहार में शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लेना ज़रूरी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.