Paris Paralympics 2024 Day 5 : भारत को पेरिस पैरालंपिक में दूसरा गोल्ड, IIT ग्रेजुएट नितेश ने बैडमिंटन में जीता स्वर्ण पदक

पेरिस पैरालंपिक 2024 के 5वें दिन सोमवार को भारत को इन खेलों का दूसरा गोल्ड मेडल मिला। नितेश कुमार ने मेंस सिंग्लस बैडमिंटन SL3 में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने गोल्ड मेडल के मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन के डेनिएल बैथेल को हराकर स्वर्ण पदक जीता। ये पेरिस पैरालंपिक में भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले, निशानेबाजी में अवनि लखेरा ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था।

 

 

इससे पहले, सोमवार को दिन का पहला डिस्कस थ्रो में मिला। मेंस डिस्क्स थ्रो के F56 इवेंट में भारत के योगेश कथूनिया ने सिल्वर मेडल जीता है। ये पैरालंपिक खेलों में योगेश का दूसरा रजत पदक है।

नितेश कुमार और डेनियल बैथेल के बीच गोल्ड मेडल मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिली। पहला सेट नितेश ने 21-14 से जीता। वहीं, दूसरा सेट दमदार प्रदर्शन के बाद भी उन्हें 18-21 से गंवाना पड़ा। एक समय ये सेट 16-16 की बराबरी पर था, लेकिन ब्रिटिश शटलर ने यहां से दमदार प्रदर्शन कर ये सेट अपने नाम किया।

इसके बाद तीसरे और निर्णायक सेट में नितेश ने अच्छी वापसी की और 23-21 से सेट जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। दोनों खिलाड़ी एक-एक अंक के लिए लड़ते नजर आए। ये पैरालंपिक में नितेश का पहला मेडल भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.