सेंसेक्स सपाट हुआ बंद, मिडकैप और स्मॉलकैप चमके

मुंबई । भारतीय शेयर बाजार के लिए मंगलवार का सत्र मिलाजुला रहा। मिडकैप और स्मॉलकैप में खरीदारी हुई जबकि लार्जकैप सपाट बंद हुए।
कारोबार के अंत में सेंसेक्स 13.65 अंक की मामूली बढ़त के साथ 81,711 अंक और निफ्टी सात अंक चढ़कर 25,017 अंक पर बंद हुआ। यह लगातार दूसरा दिन है जब निफ्टी 25,000 अंक के ऊपर बंद हुआ है।

निफ्टी मिडकैप 100 सूचकांक 289 अंक या 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,220 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 सूचकांक 201 अंक या 1.05 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,333 अंक पर था।

सेक्टर के हिसाब से देखें तो फिन सर्विस, फार्मा, रियल्टी, मीडिया और निजी बैंक सबसे ज्यादा बढ़ने वाले सूचकांक थे। एफएमसीजी, मेटल, एनर्जी, इन्फ्रा और कमोडिटी सूचकांक दबाव में बंद हुए।

बाजार के जानकारों का कहना है कि उच्च स्तरों से हल्की मुनाफावसूली देखने को मिली है। हालांकि, ब्याज दरों में कटौती के कारण बाजार में तेजी का रुझान बना हुआ है। वहीं, वैश्विक स्तर पर तनाव के कारण निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं। आईटी और फाइनेंशियल शेयरों में खरीदारी का ट्रेंड बना हुआ है, जबकि धातु और एफएमजीसी शेयरों में मुनाफावसूली देखी जा रही है।

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, सनफार्मा, एक्सिस बैंक और भारती एयरटेल के शेयर सबसे ज्यादा चढ़े। टाइटन, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचयूएल, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, आईटीसी, पावर ग्रिड और रिलायंस के शेयरों में गिरावट रही।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार रूपक दे का कहना है कि 25,000 अंक के करीब कॉल और पुट राइटर अच्छी संख्या में मौजूद हैं, जो दिखाता है कि बाजार छोटी अवधि में सीमित दायरे में रह सकता है। निफ्टी के लिए 24,800 अंक एक मजबूत सपोर्ट है। वहीं, अगर निफ्टी 25,100 अंक की बाधा को पार करता है तो 25,300 अंक तक जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.