देश में मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध केस आया सामने, रोगी की हालत स्थिर

नई दिल्ली : देश में मंकी पॉक्स वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि हाल ही में एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) से प्रभावित देश से लौटे एक युवा रोगी को वायरस के संदिग्ध मामले के रूप में पहचाना गया है। रोगी को एक अस्पताल में आसोलेशन में रखा गया है। फिलहाल रोगी की हालत स्थिर बताई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि रोगी के सैंपल ले लिए गए हैं। साथ यह पता लगाने के लिए टेस्ट किया जा रहा है कि मरीज को एमपॉक्स हुआ है या नहीं।

मरीज के सैंपल की जांच

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एमपॉक्स की मौजूदगी की पुष्टि के लिए मरीज के सैंपलों की जांच की जा रही है। मामले को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार मैनेज किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य संभावित स्रोतों की पहचान करने और देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग जारी है। इस दिशा में किसी भी तरह की ढील बरती जाएगी।

देश में कंट्रोल में है स्थिति

सरकार ने आश्वासन दिया है कि स्थिति कंट्रोल में है। यह बताते हुए कि यह घटनाक्रम राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा किए गए पिछले रिस्क असेसमेंट के अनुरूप है। मंत्रालय ने कहा कि किसी भी तरह की अनावश्यक चिंता का कोई कारण नहीं है। देश इस तरह के अलग-थलग यात्रा से संबंधित मामले से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। साथ ही किसी भी संभावित जोखिम को मैनेज करने और कम करने के लिए मजबूत उपाय किए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.