भारत का हायरिंग आउटलुक दुनिया में सबसे मजबूत, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 7 प्रतिशत बढ़ा!

नई दिल्ली । भारत का हायरिंग आउटलुक 2024 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में दुनिया में सबसे मजबूत है। इसमें जुलाई-सितंबर तिमाही के मुकाबले 7 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।
मैनपावरग्रुप के ‘एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे’ में कहा गया, “त्योहारी सीजन को देखते हुए सभी नियोक्ताओं की ओर से हायरिंग पर जोर दिया जा रहा है। 47 प्रतिशत के साथ फाइनेंशियल और रियल एस्टेट इंडस्ट्री का आउटलुक सबसे मजबूत है। इसके बाद आईटी (46 प्रतिशत), इंडस्ट्रियल और मटेरियल (36 प्रतिशत), कंज्यूमर गुड्स और सर्विसेज (35 प्रतिशत) है।”

रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तर भारत ग्रोथ आउटलुक के मामले में 41 प्रतिशत के साथ लगातार शीर्ष पर है। पश्चिम 39 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है।

मैनपावरग्रुप इंडिया और मिडिल ईस्ट के प्रबंधक निदेशक, संदीप गुलाटी की ओर से कहा गया कि हायरिंग में तेजी दिखाती है कि देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति मजबूत है। बड़े स्तर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेपलवमेंट और विदेश नीतियों में मल्टीलेटरल अप्रोच से निर्यात बढ़ा है।

गुलाटी ने कहा, “डेमोग्राफिक डिविडेंड के कारण वैश्विक बाजारों में भारत में प्रतिस्पर्धी लाभ मिलने की उम्मीद है।”

रिपोर्ट में कहा गया, “बाजार की मांग को पूरा करने के लिए सरकार ने स्किल डेवलपमेंट पर फोकस बढ़ाया है। इस कारण भारत आर्थिक समृद्धि के साथ तेजी से बेरोजगारी दर को कम कर पाएगा। इससे उभरती हुई इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए निपूर्ण वर्कफोर्स भी तैयार होगी।”

पिछली तिमाही के मुकाबले केवल हेल्थकेयर और लाइफ साइंस इंडस्ट्री का आउटलुक -6 प्रतिशत है। बाकी अन्य सभी सेक्टर्स का आउटलुक सकारात्मक बना हुआ है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि मांग और आपूर्ति के बीच टैलेंट की कमी का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.