रसोई घर में रखें माँ अन्नपूर्णा की तस्वीर, अन्न-धन से भरी रहेगी रसोई

हिन्दू धर्म में मां अन्नपूर्णा को अन्न भंडार की देवी कहा गया है, जिनकी कृपा से ही संसार में हर प्राणी को भोजन प्राप्त होता है। ऐसे में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रसोईघर में लगाना शुभ माना गया है। रसोईघर में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने से कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती है। कई घरों की रसोई में माँ अन्नपूर्णा की तस्वीर तो लगी होती है कि वह वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार नहीं होती है। ऐसे में इस तस्वीर को लगाने के जो लाभ हमें मिलने चाहिए वह मिल नहीं पाते हैं। आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार आखिर रसोई घर में मां अन्नपूर्णा की कैसी फोटो लगानी चाहिए और क्या है तस्वीर रखने के नियम।

रसोई में मां अन्नपूर्णा की फोटो लगाने के नियम

गुरुवार या शुक्रवार लगाना शुभ

किचन या रसोई में मां अन्नपूर्णा की फोटो सप्ताह के बृहस्पतिवार या शुक्रवार के दिन लगाना शुभ माना गया है। सुबह जल्दी उठकर स्नानादि करें। इसके बाद रसोईघर की साफ-सफाई करें। अब पूरे रसोईघर तथा उस दीवार को भी गंगाजल छिड़क कर साफ-स्वच्छ करें, जिस जगह पर तस्वीर लगानी है।

भगवान शिव को दान करती नजर आएँ माँ अन्नपूर्णा
रसोई में मां अन्नपूर्णा की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें वह भगवान शिव को दान करती हुईं नजर आती हों। इससे आपकी रसोई का अन्न भंडार सदैव भरा रहेगा।

आग्नेय कोण में लगाएँ

फोटो को किचन के आग्नेय कोण में लगाएं और विधिपूर्वक पूजा करें। इससे घर पर सौभाग्य का आगमन होता है।

तस्वीर के सामने करें मंत्र, कथा वाचन

मां अन्नपूर्णा की तस्वीर के सामने ही उनके मंत्र, स्तोत्र और कथा का वाचन करें और घर के सभी सदस्य ग्यारह बार प्रार्थना करके कहें कि- ‘हे अन्नपूर्णा माता, हमारे घर में हमेशा अनाज, जल और धन का भंडार भरा रहे।

सुबह-शाम करें धूप-दीप

यदि आपकी रसोई में पहले ही अन्नपूर्णा की फोटो लगी है तो सुबह-शाम धूप-दीप जरूर करें। ऐसा न करने पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।
घर मंदिर में रखकर कर सकते हैं पूजन

यदि आपका रसोईघर छोटा है तो आप मां अन्नपूर्णा की तस्वीर या फोटो अपने घर मंदिर में रखकर भी उसका पूजन तथा प्रार्थना कर सकते हैं।

रसोई में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने के फायदे

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रसोईघर में लगाने से सकारात्मका आती है।

2. रसोई में दान देती हुई मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने से अन्न भंडार भरा रहता है और धन की कमी नहीं होती।

3. मान्यता है कि, जिस घर की रसोई में मां अन्नापूर्णा की तस्वीर लगी होती है, वहां बनने वाले भोजन में सात्विकता और पवित्रता बनी रहती है।

4. मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रसोई में होने से घर पर खुशहाली आती है और घर के लोग क्रोध भावना से दूर रहते हैं।

Comments (0)
Add Comment