सुबह या शाम किस समय वॉक करना है सेहत के लिए फायदेमंद, अधिकतर लोग हैं अंजान

सैर करना हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। जब आप वॉक करते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई तरह के लाभ हो सकते हैं। ये आपके वेट का लॉस करने से (evening walk benefits) लेकर आपकी हार्ट हेल्थ को मेंटेन रखने में लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं कि किस समय की वॉक करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

सुबह वॉक करने से हो सकते हैं कई लाभ

बता दें कि मॉर्निंग में वॉक करने के कई लाभ होते हैं। ऐसा करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं। वहीं जब दिन की शुरुआत घूमने से होती है तो आपके पेट में कुछ ऐसे केमिकल्स (walk karne ka sahi samay) रिलीज होते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं। साथ ही इसकी मदद से आपका (benefits of morning walk) मेटाबॉलिज्म भी काफी मजबूत होता है। साथ ही में सुबह की धुप से विटामिन-डी मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। ये बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है और साथ में दिल को स्वस्थ रखता है।

शाम को वॉक करने के है फायदे हजार

अगर आप शाम को वॉक करते हैं तो आपको बता दें कि इससे आपको कई तरह के लाभ हो सकते हैं। जब आप शाम को घूमने जाते हैं तो इससे दिनभर के तनाव से मुक्ति मिलती है। शाम (benefits of evening) या रात को वॉक करने से खाना पचाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा अगर आप घूमने के साथ एक्सरसाइज करते हैं तो इससे वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती है।

जानिये किस समय वॉक करना रहता है फायदेमंद

बता दें कि सुबह और शाम दोनों समय ही वॉक करना आपकी सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है और दोनों ही वेट लॉस करने में मदद करती है। साथ ही इससे आपकी हार्ट हैल्थ भी काफी अच्छी रहती है। ये पूरी तरह से आपके शरीर और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि (vajan ghatane ke liye kab walk karein) कई व्यक्ति सुबह उठ नहीं पाते हैं जिसके कारण वो सुबह (Which Is Better Morning Walk Or Evening Walk) सैर पर नहीं जा पाते हैं। वेट लॉस करने के लिए जरूरी है कि आप हर रोज वॉक करें। वैसे ज्यादातर लोग वेट लॉस करने के लिए मार्निंग वॉक पर जाते हैं। आप अपने समय और schedule के मुताबिक वॉक करने का समय र्निधारित कर सकते हैं।

Comments (0)
Add Comment