क्या डायबिटीज में आलू खाने से शुगर बढ़ता है? जानें क्या है दुनिया के बेस्ट डॉक्टर्स की राय

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. यह सब्जी वेज से लेकर नॉनवेज, ब्रेकफास्ट से लेकर लंच-डिनर और स्नैक्स तक हर तरह के डिश में फिट हो जाती है. लेकिन आम धारणा है कि डायबिटीज के मरीजों को आलू नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ने लगता है.

लेकिन नई स्टडी में सामने आया है कि आलू का कम मात्रा में खाया जाए और इसे सही तरीके से पकाया जाए तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुपरफूड हो सकता है.

अमेरिका के लास वेगास में नेवादा यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर नेदा अखावन के नेतृत्व में की गई स्टडी में पता चला है कि आलू को तलकर या उबालकर खाने के बजाय इसे भूनकर खाने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

डायबिटीज में आलू कैसे करता है असर

स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, रोज आलू खाने वालों के फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल में गिरावट आती है. इसके अलावा आलू से दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

वजन कम करने में भी मददगार

आलू में पोटेशियम पाया जाता है. इसे खाने से देर तक भूख नहीं लगती. ऐसे में वजन कम करने वाले भी आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आलू को भूनकर सही तरीके से पकाकर खाएं तो यह एक सुपरफूड है. यह कमर की मोटाई कम करने में भी मददगार है.

Comments (0)
Add Comment