व्यक्ति की इन बुरी आदतों के चलते उल्टे पैर लौट जाती हैं धन की देवी, अर्श से फर्श में आने में नहीं लगती देर

हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि वे जीवन में खूब पैसा कमाएं, अपने परिवार को सभी प्रकार की खुशियां दे सके, सुख-सुविधाएं प्रदान कर सके. लेकिन कई बार व्यक्ति की बुरी आदतें ही उसकी बर्बादी का कारण बनती हैं. बता दें कि शास्त्रों में कई ऐसी आदतों का जिक्र किया गया है, जो व्यक्ति को बर्बाद करके रख देती हैं. ये बुरी आदतें मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं और वे रुष्ट होकर हमेशा के लिए घर से चली जाती हैं.

इन आदतों के कारण व्यक्ति को आर्थिक तंगी, धन हानि, मान-सम्मान आदि का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति की इन आदतों के कारण व्यक्ति को कई बार ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, जिस वजह से मां लक्ष्मी भी घर के बाहर से लौट जाती हैं. गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को इन आदतों को समय रहते ही छोड़ देने में भलाई है.

सूर्यास्त के समय सोना

शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि सूर्यास्त के समय देवी-देवता धरती पर भ्रमण करने आते हैं. यह बात बड़े बुजूर्ग हमेशा ही कहते हैं कि गोधुली बेला में किसी भी व्यक्ति को नहीं सोना चाहिए. इसे कभी भी शुभ नहीं माना जाता. इसलिए अपने पर लक्ष्मी का आर्शीवाद बना कर रखना है तो सूर्य अस्त होने के समय कभी भी ना सोए.

गंदगी में रहने की आदत

यदि घर को गंदे रखने की आदत है तो आज ही इसे बदल लें. वरना कभी भी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं आएगा. साफ घर में हमेशा से ही लक्ष्मी का वास रहा है.

देर तक सोने की आदत

वास्तु की मानें तो कोई व्यक्ति अगर सूर्योदय के बाद भी देर तक बिस्तर को नहीं छोड़ता तो ऐसे में माता लक्ष्मी उनसे नाराज हो सकती हैं. वहीं पुराणों की माने तो सूर्योदय के पहले उठना अच्छे स्वास्थ्य के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए भी माना जाता है. इसलिए देर से उठने की आदत को आज ही बदल लें.

नमक देने की आदत

माता लक्ष्मी का रुष्ट होने का सबसे अहम कारण नमक को किसी के हाथ में देना भी माना गया है. खासकर की शाम के समय किसी भी व्यक्ति को नमक एक तो देना नहीं चाहिए और हाथ में तो एकदम नहीं. अगर ये आदत किसी व्यक्ति में है तो आज ही सुधार लें. हाथ के बजाय नमक को देने के लिए किसी बर्तन का प्रयोग करें.

Comments (0)
Add Comment