क्रिप्टो स्कैम ने भारत और पड़ोसी देशों में मचाया हड़कंप, 1.43 करोड़ की ठगी का खुलासा, 12वीं पास मास्टरमाइंड

रतलाम पुलिस ने एक प्रमुख क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड केस में सफलता प्राप्त करते हुए नागालैंड से आरोपी किबोतो आई को गिरफ्तार कर लिया है। एमटीएफई (मेटावर्स फॉरेन एक्सचेंज ग्रुप इंक) के इस मामले में, किबोतो के बैंक खाते में 5 करोड़ रुपए के फ्रॉड ट्रांजेक्शन दर्ज हुए थे। हालांकि, जब पुलिस ने जांच की, तो खाते में केवल 5 लाख रुपए ही पाए गए। इस राशि को फिलहाल फ्रीज कर दिया गया है।

किबोतो आई और उसके सहयोगियों ने 266 लोगों से 1.43 करोड़ रुपए की ठगी की है। यह गिरफ्तारी इस केस में 10वीं है और हर गिरफ्तारी के साथ गैंग का दायरा और जटिल होता जा रहा है। मणिपुर के दो भाइयों के नाम भी मामले में सामने आए हैं और उनकी गिरफ्तारी बाकी है। इस गैंग ने केवल भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य पड़ोसी देशों में भी क्रिप्टो करेंसी के नाम पर लोगों को ठगा है।

किबोतो की गिरफ्तारी के लिए रतलाम पुलिस के साइबर सेल प्रभारी अमित शर्मा, इंडस्ट्रियल एरिया थाना जावरा के सब इंस्पेक्टर राकेश मेहरा, नामली थाना के हेड कॉन्स्टेबल राहुल जाट और विनोद माली नागालैंड पहुंचे। जैसे ही पुलिस ने स्थानीय सहयोग से आरोपी को पकड़ा, स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और थाने को घेर लिया। इस विरोध को देखते हुए रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने नागालैंड के कमिश्नर ऑफ पुलिस से संपर्क किया। बातचीत के बाद स्थिति को नियंत्रित किया गया और आरोपी को सुरक्षित रूप से गिरफ्तार कर रतलाम लाया जा सका।

Comments (0)
Add Comment