MP में इन 10 राज्यों में होगी भारी बारिश में भारी

नई दिल्ली. देश के 10 राज्यों में अगले कुछ दिन हल्की से तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने रविवार दोपहर इस बारे में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश में येलो अलर्ट रहेगा. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि लोग घर से निकलने से पहले मौसम के बारे में अपडेट लेकर निकलें.

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में लगातार भारी बारिश हो रही है. यहां 2 और 3 सितंबर को भी तेज बारिश की आशंका बनी हुई है. अनुमान है कि 5 सितंबर के बाद यहां लोगों को खराब मौसम से थोड़ी राहत मिलेगी. इसके अलावा बता दें कि गुजरात के अलग-अलग जिलों में बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति है. पानी के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित है.

क्या होता है येलो अलर्ट?

मौसम विभाग के अनुसार येलो अलर्ट से मतलब होता है कि फिलहाल कोई खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खराब स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. यानी उस क्षेत्र में हल्की से तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अलर्ट जारी होने के बाद अगर आप अपने घर से दूर हैं तो अपने घर पहुंचें. सोशल मीडिया या अन्य साधनों से लगातार मौसम का अपडेट लेते रहें. इसके अलावा हमेशा घर में मेडिकल किट साथ रखनी चाहिए.

3 से 7 सितंबर के बीच बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 2 से 7 सितंबर के बीच कोंकण, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में तेज बारिश होगी. ओडिशा और पश्चिम मध्य प्रदेश के इलाके में ही बारिश का अनुमान है.

Comments (0)
Add Comment