पितृ पक्ष में काले तिल के ये उपाय पूर्वजों को करेंगे प्रसन्न, जल्द होगा आर्थिक लाभ

भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से  पितृ पक्ष की शुरुआत होती है. इस साल पितृ पक्ष 17 सितंबर से शुरू हो रहे हैं और इनका समापन 2 अक्टूबर को अश्विन अमावस्या के दिन होता है. ये 16 दिनों तक पितरों के निमित्त श्राद्ध कर्म और तर्पण आदि किया जाता है. इस दौरान पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए उनका श्राद्ध और तर्पण किया जाता है.  अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष है तो उसे पितृ पक्ष के दौरान कुछ ज्योतिष उपाय उनकी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.  इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी. साथ ही पूर्वज प्रसन्न हो कर आशीर्वाद बनाएगें.

बता दें कि अगर पितृ पक्ष के दौरान काले तिल का प्रयोग किया जाए तो इससे पूर्वज प्रसन्न होते हैं.  जानें किस तरह काले तिल के प्रयोग से उपाय कर पितरों को प्रसन्न किया जा सकता है.

पितृ देव की करें पूजा

वैदिक शास्त्र के अनुसार अर्यमा को पितृ का देव माना जाता है.  इसलिए भाद्रपद मास में पितृ के देव की भी पूजा अर्चना करना जरूरी होता है.  पूजा के दौरान अर्यमा देव को काला तिल जरूर अर्पित करें.  ऐसा करने से देव तो प्रसन्न होते ही हैं साथ ही पूर्वजों का भी आशीर्वाद मिलता है.

एकादशी पर यूं करें काले तिल का इस्तेमाल

पितृपक्ष के दौरान इंदिरा एकादशी भी होता है, जिसमें भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है.  इस दिन भक्त भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए व्रत रख कर विधि विधान से उनकी पूजा करते हैं.  भाद्रपद मास में इंदिरा एकादशी पड़ने के कारण भगवान विष्णु को काला तिल चढ़ाना शुभ माना जाता है.  इससे भगवान विष्णु के साथ पितृ भी प्रसन्न रहते हैं और घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

 

काले तिल से करें तर्पण

पितृपक्ष के दौरान प्रतिदिन पूर्वजों को तर्पण करना चाहिए.  इससे पूर्वज प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं.  तर्पण के दौरान जल में काला तिल मिलाकर पूर्वजों को अर्पित करें, ऐसा करना शुभ माना जाता है.  दरअसल मान्यता यह भी है कि यमराज को भी काला तिल प्रिय है इसलिए काले तिल का प्रयोग करना चाहिए.  इससे प्रसन्न हो कर वह धन और वैभव की प्राप्ति कराते हैं.

Comments (0)
Add Comment