अमेरिकी प्रेसिडेंशियल इलेक्शन: चुनाव में गांजे की एंट्री, ट्रंप हो या कमला आखिर क्यों इसे लीगल करना चाहते हैं?

अमेरिकी प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में अब कुछ ही दिन बचे हैं. उम्मीदवार और मतदाता दोनों ही अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हैं. वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति अपने-अपने दावों से मतदाताओं को रिझाने में लगे हैं. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में गांजे की एंट्री हो गई है और खास बात यह है कि दोनों ही उम्मीदवार इसे अमेरिका में लीगल करना चाहते हैं. आइए जान लेते हैं कि ऐसा क्यों है?

5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान

पांच नवंबर को अमेरिका में मतदान के बाद जो भी राष्ट्रपति बनेगा, वह स्वाभाविक तौर पर व्यवस्था में कुछ न कुछ बदलाव तो करेगा. इन बदलावों में से एक यह भी हो सकता है कि अमेरिका में गांजा लीगल कर दिया जाए. वास्तव में अमेरिका में पिछले सौ सालों से गांजे के इस्तेमाल पर संघीय रूप से प्रतिबंध है. केवल चिकित्सा उपयोग के लिए इसकी अनुमति है.

संघीय प्रतिबंध के बावजूद कई राज्यों में वैध

इसके बावजूद आश्चर्यजनक रूप से 24 अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट ने इसे लीगल कर दिया है. इन राज्यों में गांजे की बिक्री शराब की बिक्री की ही तरह नियंत्रित होती है और उस पर टैक्स भी लगता है. इसके लिए मर्जुआना पॉलिसी प्रोजेक्ट का सहारा लिया गया है, जो भांग को वैध करने का सपोर्ट करता है. खास बात यह है कि जिन राज्यों ने गांजे की बिक्री वैध की है, वहां पूरे अमेरिका की 53 फीसदी आबादी निवास करती है.

Comments (0)
Add Comment