ऐसे हालातों में कैसे बनेगा कैमोर नंबर 1…???


17 सितंबर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चल रहा लेकिन 5 दिनों से नगर परिषद वार्डों में कचरा गाड़ी की अनुपस्थिति से स्वच्छता अभियान पर असर…

कैमोर नगर परिषद कैमोर के 15 वार्डों में पिछले 5 दिनों से MSW (म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट) की कचरा गाड़ी नहीं आ रही है। सूत्रों के अनुसार डीजल की कमी के कारण यह सेवा बाधित हुई है। जबकि मध्यप्रदेश के सभी नगरी निकायों में कचरा गाड़ी नियमित रूप से कार्यरत है, लेकिन कैमोर के निवासियों को इस स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।
विदित हो कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से स्वच्छता ही सेवा अभियान 2 अक्टूबर महात्मा गांधी को जयंती तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास है, लेकिन कैमोर में कचरा गाड़ी की अनुपस्थिति के कारण यह प्रयास प्रभावित हो रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि घरों का कचरा उठाने की व्यवस्था नहीं होने से गंदगी के ढेर लग रहे हैं, जिससे न केवल वातावरण में दुर्गंध फैल रही है, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ रही हैं।
निवासियों ने प्रशासन से तत्काल कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जब स्वच्छता अभियान चल रहा है, तब कचरा गाड़ी का न आना एक बड़ा सवाल खड़ा करता है आखिर क्यों ??

नागरिकों का जीवन इस स्थिति से प्रभावित हो रहा है और उनके घरों में कचरा भरा हुआ है, जिसे वे गाड़ी में नहीं डाल पा रहे हैं। नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और अन्य उच्च अधिकारियों से अपील की जा रही है कि वे इस गंभीर मुद्दे पर ध्यान दें। जनता की भलाई के लिए यह आवश्यक है कि कचरा गाड़ी को जल्द से जल्द चालू किया जाए, ताकि सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो सके।
स्वच्छता अभियान का असली उद्देश्य तभी पूरा होगा जब स्थानीय स्तर पर आवश्यक सेवाएं सही ढंग से संचालित हों। नागरिकों का मानना है कि यदि समस्या का समाधान शीघ्र नहीं किया गया, तो यह अभियान पूरी तरह विफल हो जाएगा। इसलिए, नगर परिषद को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए तात्कालिक उपाय करने चाहिए एवं कचरा गाड़ी शीग्र शुरू कराना चाहिए।
नगर परिषद के स्वच्छता अधिकारी ने बताया कि नगर परिषद की ओर से मना नही किया गया है बल्कि जल्द ही कचरा गाड़ी शुरू करने msw को कहा गया है।….कारण कुछ भी इससे परेशानी तो जनता को ही हो रही है।
नगर वासियों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए यह जरूरी है कि नगर परिषद शीघ्रता से कार्यवाही करे, ताकि नागरिकों को राहत मिल सके और स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जा सके।

कैमोर ब्यूरो गुलशन चक्रवर्ती

Comments (0)
Add Comment