अडानी ग्रुप का बढ़ा दबदबा, एनर्जी सेक्टर में करने जा रही ये बड़ी क्रांति

अडानी समूह की बिजली वर्टिकल की कंपनी अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) का एंटरप्राइज वैल्यू 18.5 अरब डॉलर है. एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत कारोबारी वृद्धि के कारण अगले तीन वर्षों में कंपनी के टैक्स बिफोर प्रॉफिटो में 29 प्रतिशत की सालाना वृद्धि होने का अनुमान है. एईएसएल के पास शानदार पोर्टफोलियो है जिसमें स्मार्ट मीटरिंग कारोबार भी शामिल है. वैश्विक ब्रोकरेज कंपनी कैंटर फिट्ज़गेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि एईएसएल का एंटरप्राइज वैल्यू 18.5 अरब डॉलर है. हमारा मानना ​​है कि एईएसएल भारत में तेजी से बढ़ते ऊर्जा बाजारों में निवेश करने का एक बहुत ही आकर्षक तरीका है.

क्या कहती है कंपनी?

कंपनी का मानना ​​है कि एईएसएल अमेरिका, यूरोप या एशिया में किसी भी अन्य सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली यूटिलिटी/ऊर्जा कंपनी के विपरीत वृद्धि प्रदान करती है. हमारा अनुमान है कि पिछले वित्त वर्ष (2023-24) से वित्त वर्ष (2026-27) तक कंपनी का कुल रेवेन्यू औसतन 20 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ेगा और समायोजित ब्याज और टैक्स डेप्रिसिएशन 28.8 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ेगा.

 

इसकी तुलना में अन्य प्रतिस्पर्धियों का रेवेन्यू कम सिंगल डिजिट में तथा ईबीआईटीडीए मध्यम सिंगल डिजिट में बढ़ रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, एईएसएल अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में काफी तेजी से बढ़ रही है और उनका मानना ​​है कि एईएसएल एक अधिक विविधीकृत कारोबार है.

कंपनी गैस वर्टिकल में भी कर रही फोकस

गौतम अडानी ने अपने अडानी टोटल गैस लिमिटेड कंपनी के कारोबार को एक्सपेंड करने के लिए फंड रेज किया है. जानकारी के अनुसार एटीजीएल ने अपने बिजनेस को एक्सपेंड करने के लिए ग्लोबल लेंडर्स से 37.5 करोड़ डॉलर यानी 3131 करोड़ रुपए का फंड हासिल किया है. कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इंटरनेशनल लेंडर्स के साथ निष्पादित 37.5 करोड़ डॉलर के पहले फंड रेजिंग में प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने के लिए ऋणसुविधा के साथ 31.5 करोड़ डॉलर की प्रारंभिक प्रतिबद्धता शामिल है.

Comments (0)
Add Comment