बंगाल की घटना के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन जारी : बिहार, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के जिलों में डॉक्टरों की हड़ताल व प्रदर्शन

नई दिल्ली। बंगाल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप की घटना के खिलाफ देशभर के राज्यों में विभिन्न जिलों में आंदोलन व प्रदर्शन जारी है। कहीं कैंडल मार्च निकाल जा रहा है तो कहीं कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन हो रहा है। कहीं मानव श्रंखला बनाई जा रही है। ये सभी इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति रोकने और डॉक्टरों की सुरक्षा पुख्ता करने की मांग कर रहे हैं।
पटना में आंदोलन के दौरान, बेटियों ने बढ़ते अपराधों पर डबल इंजन की सरकार की नीतियों को चुनौती दी और कहा कि ‘बेटी बढ़ाओ, बेटी बचाओ’ के नारे से ज्यादा जरूरी है कि बेटियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने यह भी कहा कि केवल बेटियों के लिए अभियान चलाने से ज्यादा आवश्यक है कि लड़कों के लिए भी जागरूकता अभियान चलाए जाएं, ताकि समाज में अपराध की मानसिकता को दूर किया जा सके।

मध्यप्रदेश के बुरहानुपर में डॉक्टरो के विभिन्न संगठनों द्वारा विरोध रैली निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया गया। रैली शिकारपुर से लेकर शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंची, जहां पर मुख्यमंत्री राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को सौपा ज्ञापन।

झारखंड की राजधानी रांची में सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में डॉक्टर चौबीस घंटों से हड़ताल पर हैं। इस कारण चिकित्सकीय व्यवस्था भी चरमराई हुई है। इस निर्मम हत्या के विरोध में एवं मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट की मांग को लेकर डॉक्टर के द्वारा पुरजोर तरीके से विरोध प्रदर्शन किया गया।

इस मुद्दे पर यूपी के फिरोजाबाद में हड़ताल के चलते ओपीडी सेवाएं पूरी तरह बंद कर दी गई हैं इमरजेंसी सेवा में मरीज को उपचार दिया सकता है। हमारा मकसद किसी को परेशान करने का नहीं है | महिला डॉक्टर के साथ जो हुआ हम उसका विरोध कर रहे हैं |

यूपी के औरैया इस समय मरीजों के लिए सबसे ज्यादा परेशानी बनी हुई है। जूनियर रेडिडेंशियल डॉक्टरों के साथ साथ आईएमए के आवाहन पर प्राइवेट डॉक्टर भी उनके साथ धरना प्रदर्शन में शामिल हो गए जहां पर औरैया की प्रार्थना नर्सिंग होम में ओपीडी बंद रखी की गई।

बिहार के चंपारण में भी दूसरे दिन डॉ हड़ताल पर हैं। कोलकाता में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्त्या की हुई नृशंस घटना के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के बैनर तले चिकित्सकों की देश व्यापी हड़ताल का बेतिया में व्यापक असर देखा गया।

हरियाणा के करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में सीनियर , जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं। एमबीबीएस इंटर्न की भी हड़ताल, आईएमए ने भी हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.