मेरी संगिनी मेरी मार्गदर्शिका

मेरी संगिनी मेरी मार्गदर्शिका - अदाणी फाउंडेशन की अनूठी पहल से फाइनेंशियल इंक्लूजन होगा और सशक्त

कैमोर अदाणी सीमेंट, कैमोर सीमेंट वर्क के चीफ़ मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसर (सेंट्रल) वैभव दिक्षित के मार्गदर्शन और अदाणी फाउंडेशन, कैमोर की हेड सीएसआर ऐनट फ्लोरी विश्वास के नेतृत्व में, क्लस्टर एचआर हेड एच पी सिंह और क्लस्टर फाइनेंस हेड शिव पूजन गुप्ता की उपस्थिति में अदाणी फाउंडेशन कैमोर सीमेंट वर्क्स ने प्रोजेक्ट एरिया के गावों की 10 महिलाओं को एंड्रॉयड फोन और बायोमेट्रिक उपकरण दिए! जिसकी मदद से अब ये महिलाएं अपने आसपास के गावों के अंतिम परिवार तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने में एक ब्रिज का कार्य करेगी।
मेरी संगिनी मेरी मार्गदशिका कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न शासकीय योजनाएं, हितग्राही उन्मूलक, योजनाएं बैंकिंग सेवाएं, सामाजिक सुरक्षा योजनाएं सहित अन्य सेवाएं सीधा और सरल माध्यम से हितग्राही तक पहुंचाने के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन कैमोर की यह महत्वाकांक्षी पहल है।
इन महिलाओं को बयाफ संस्था की ओर से सुव्यवस्थित प्रशिक्षण उपरांत बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु इन्हें तैयार किया जाएगा!
दूर दराज ग्रामों में आज भी एक बहुत बड़ा हिस्सा ऐसा है जो बैंकिंग क्षेत्र से अनभिग्ग सा है ऐसी स्थिति में इन लोगों को बैंक से पैसे निकालना जमा करना या अन्य सुविधा हेतु गांव से 5 से 10 किलोमीटर दूर जाकर पूरा दिन इंतजार करना पड़ता है और पैसे भी खर्च होते है, ऐसी समस्या के निदान हेतु “मेरी संगिनी मेरी मार्गदशिका” कार्यक्रम चलाया जा रहा है. प्रशिक्षण उपरान्त इन महिलाओं को एक कॉमन सर्विस सेंटर खुलवाने में आजीविका मिशन का सहयोग भी लिया जाएगा जिससे ये महिलाएं ही ई-दोस्त के तौर पर ग्रामों में बेकिंग फैसिलिटी के साथ-साथ अन्य सरकारी योजनाओं से ग्रामवासियों को जोड़ सकेगी जिसके बदले में इन्हे वित्तीय लाभ होगा! यह अवसर इन 10 चयनित माहिलाओ के लिए एक टिकाऊ आजीविका का साधन बनेगा! कार्यक्रम मे आयी सभी चयनित 10 ई दोस्त दीदियो ने कहा कि मेरी संगिनी मेरी मार्गदशिका का कार्यक्रम हमारे लिये और हमारे गांव के लिये अडाणी फाउंडेशन द्वारा चलाया गया प्रस्तावित कार्यक्रम बहुत महत्व रखता है! हम सभी अच्छी लगन ओर मेहनत से कार्य करेगे।
इस अवसर पर अडाणी फाउंडेशन के क्लस्टर एच.आर. हेड एच.पी.सिहं क्लस्टर फाइनेन्स हेड शिवपुजन गूप्ता ने अपने संबोधन में इन सभी महिलाओं को बधाई देते हुए ऐसे उद्यम से जुड़ने और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम छोर तक पहुंचाने के स्वैक्षिक संकल्प हेतु शुभकामनाए दी। कार्यक्रम में सीएसआर हेड एनेट एफ विश्वास ने अदाणी फाउंडेशन से संचालित सभी कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी! अदाणी फाउण्डेशन से श्री पंकज द्विवेदी ने ई दोस्त योजना और इसके क्रियान्यवन के विषय में सभी को विस्तार से बताया। कार्यक्रम में सविता पटेल, चंदा त्रिपाठी, पूजा वर्मन ने अपने समूह के विषय में बताए हुए ई दोस्त के कार्य को गावों में कैसे करेगी और यह मोबाइल और बायोमेट्रिक उपकरण कैसे मददगार होगा इसके बारे मे बताते हुए अपने ई दोस्त के रुप में चयन हेतु अदाणी फाउण्डेशन को धन्यवाद दिया! कार्यक्रम को सफल बनाने में फाउण्डेशन से अमित सोनी, विशाल पटेलऔर बाएफ से पी के कुशवाहा के साथ प्रमोद कुमार,भूपति दीक्षित, रामशंकर रावत, रामेश्वर गुप्ता और सुनील की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही।

ब्यूरो–गुलशन चक्रवर्ती

Leave A Reply

Your email address will not be published.